Header Ads Widget

पितृदोष वास्तव में है क्या ? अगर ये आपकी कुण्डली में हो, तो कहाँ तक क्या-क्या नुकशान कर सकता है ? आइये आज हम इस विषय को स्पष्ट करने का प्रयास करेंगे ।। Astro Classes.

हैल्लो फ्रेंड्सzzz
पितृदोष वास्तव में है क्या ? अगर ये आपकी कुण्डली में हो, तो कहाँ तक क्या-क्या नुकशान कर सकता है ? आइये आज हम इस विषय को स्पष्ट करने का प्रयास करेंगे ।। Astro Classes, Silvassa.

=======================================
=======================================

मित्रों, आपकी जन्मकुण्डली में जब नवम भाव में सूर्य और राहू की युति हो, तो शास्त्र कहता है, कि पितृ दोष होता है । ज्योतिष शास्त्र के अनुसार सूर्य तथा राहू जिस भी भाव में बैठते है, उस भाव के सभी फल नष्ट हो जाते है । व्यक्ति की कुण्डली में एक ऎसा दोष है, जो इन सब दु:खों को एक साथ देने की क्षमता रखता है, इस दोष को पितृ दोष के नाम से जाना जाता है ।।

कुन्डली का नवां घर धर्म का घर कहा जाता है, अगर किसी प्रकार से भी आपका नवां घर खराब ग्रहों से ग्रसित होता है, तो सूचित करता है कि पूर्वजों की इच्छायें अधूरी रह गयीं थी । जो प्राकृतिक रूप से खराब ग्रह होते है, वे सूर्य, मंगल और शनि ग्रह हैं । लेकिन ये कुछ लग्नों की कुण्डलियों में अपना दुष्प्रभाव देते हैं । लेकिन राहु और केतु दो ऐसे ग्रह होते हैं, जो सभी लग्न की कुण्डलियों में अपना दुष्प्रभाव देते हैं । नवां भाव तथा इसका मालिक ग्रह, नवां भाव चन्द्र राशि से और चन्द्र राशि से नवें भाव का मालिक ग्रह भी, अगर राहु या केतु से ग्रसित होते हैं, तो इसे पितृ दोष कहा जाता है ।।

इस दोष का दुष्प्रभाव ये होता है, कि इस प्रकार का जातक हमेशा किसी न किसी प्रकार की टेंसन में रहता है । ऐसे जातक की शिक्षा अक्सर पूरी नही हो पाती है, उन्हें जीविका तक के लिये भी कभी-कभी तरसना पड़ता है । जिसकी कुण्डली में ये दोष होता है, वो अक्सर किसी न किसी प्रकार से दिमागी या शारीरिक रूप से अपंग भी देखा गया है । अगर किसी भी तरह से नवां भाव या नवें भाव का मालिक राहु या केतु से ग्रसित हो, तो यह सौ प्रतिशत पितृदोष के कारणों में ही आता है ।।

"पितृ दोष की शान्ति तथा शुभ फल प्राप्ति के लिये उपाय तो अनेकों बताये हैं, शास्त्रों ने" ऐसे में मैं आपलोगों को कुछ सरल-साधारण-सहज उपाय बताता हूँ । सोमवती अमावस्या को (जिस अमावस्या को सोमवार हो) पीपल के पेड़ के पास जाएँ और उस पीपल के पेड को एक जनेऊ समर्पित करें । एक जनेऊ भगवान विष्णु के नाम का भी उसी पीपल को ही समर्पित करें । पीपल में ही भगवान विष्णु की प्रार्थना करें और एक सौ आठ परिक्रमा करें ।।

हर परिक्रमा के बाद एक मिठाई जो भी आपके इच्छा एवं व्यवस्थानुसार हो समर्पित करते जाएँ । परिक्रमा करते वक्त "ऊँ नमो भगवते वासुदेवाय" मंत्र का जप करते जायें । परिक्रमा पूरी करने के बाद फ़िर से अश्वत्थ वृक्ष एवं भगवान विष्णु की प्रार्थना करें और जो भी जाने-अंजाने में अपराध हुए हों, उनके लिये क्षमा याचना करें । सोमवासरी अमावस्या की पूजा से बहुत जल्दी ही उत्तम फ़लों की प्राप्ति होती है ।।

एक और उपाय कर सकते हैं, जिससे इस दोष से मुक्ति में अकल्पनीय लाभ होगा । कौओं और मछलियों को चावल और घी मिलाकर बनाये गये लड्डू हर शनिवार को खिलाएँ । पितर दोष किसी भी प्रकार की सिद्धि को नहीं आने देता है । जीवन में सफ़लता कोसों दूर रहती है, और व्यक्ति केवल भटकाव की तरफ़ ही जाता रहता है । लेकिन अगर कोई व्यक्ति माता काली का उपासक है, तो किसी भी प्रकार का दोष उसकी जिन्दगी से दूर रहता है ।।

परन्तु जो व्यक्ति अपनी मुर्खता या अपने अहंकार के कारण अपने पितरों की अनदेखी करता है, या आधुनिकता के प्रभाव के वजह से पितरों के उद्धार का प्रयत्न नहीं करता । उसके पितर उसकी इस लापरवाही के कारण पिशाच योनि मे चले जाते है, वे दु:खी रहते है और इसका कारण उनके ही खून के होनहार होते हैं, जो उन्हे भूल गये है ।।

जिनके नाम से नाम वाले बने होते हैं, उनके ही खून के द्वारा उन्हीं को मान्यता नहीं दी जाती है । ये दोष किसी भी व्यक्ति को परेशान करता है, कभी-कभी सफलता की बहुत बड़ी सीढ़ी चढ़ने के उपरांत भी, अचानक से इसका दुष्प्रभाव शुरू हो जाता है । अत: इसकी शान्ति हेतु नारायण बलि आदि श्राद्ध प्रयोग करना चाहिए । अगर फिर भी इससे शान्ति न मिले तो भागवत कथा करवाना जरूरी हो जाता है ।।


=======================================
=======================================

Thank's & Regards.

Balaji Veda, Vastu & Astro Classes, Silvassa.

Contact us for All type Vastu Visiting, Making All type Janm Kundli, Astro Classes (With Software), Vastu Classes & Veda Classes. Everything in Vastu, Astrology & Vaidik Karmakanda. also Suggest Stons or Grah Shanti for Your Better Life. you can also contact online. - www.astroclasses.com

Office - Beside Gayatri Mandir, Mein Road, Mandir Faliya, Amli, Silvassa. 396 230.

WhatsAap+ Viber+Tango & Call: +91 - 8690522111.
Email:* astroclassess@gmail.com

*Thanks for using our services. For any feedback please knock a mail at * balajivedvidyalaya@gmail.com

=======================================
=======================================

Post a Comment

0 Comments