Header Ads Widget

चन्द्रमा मानसिक रोग और उसकी शान्ति का सरल उपाय ।।

चन्द्रमा मानसिक रोग और उसकी शान्ति का सरल उपाय ।। Chandrama And Manasik Rog And Shanti Ka Upay.


हैल्लो फ्रेण्ड्सzzz,

मित्रों, चन्द्रमा संवेदनशीलता का प्रतिक अथवा संवेदनशील लोगों का अधिष्ठाता ग्रह माना जाता है । यदि कुण्डली में चन्द्रमा दुर्बल हुआ तो मन कमजोर होगा और आप भावुक अधिक होंगे ।।

कठोरता से आप तत्काल प्रभावित हो जायेंगे और सहनशक्ति कम होगी । इसके बाद सर्दी, जुकाम और खांसी, कफ जैसी व्याधियों से ग्रसित रहेंगे । आपको संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में नहीं आना चाहिये क्योंकि आपको भी संक्रमित होते देर नहीं लगेगी ।।

चन्द्र अधिक कमजोर होने से सर्दी, जुकाम और खांसी, कफ जैसी व्याधियों से पीड़ित होंगे । चन्द्र की वजह से नर्वस सिस्टम भी प्रभावित होता है । इसके लिये आप उपाय के तौर पर दोमुखी रुद्राक्ष धारण कर सकते हैं ।।

कई बार कोई ग्रह अपनी दशा में अशुभ फल देता है, ऐसे में उसकी शान्ति करवानी आवश्यक हो जाती है । ग्रह शान्ति के लिए इन उपायों में में से किसी एक को भी करने से सम्बन्धित ग्रह के अशुभ फलों में कमी आती है और शुभ फलों में वृद्धि होती है ।।

चन्द्रमा के मंत्र का जप उसकी संख्यानुसार तथा दान द्रव्यों को उचित समयानुसार दान करना चाहिये । मंत्र जप स्वयं भी कर सकते हैं या फिर किसी कर्मनिष्ठ ब्राह्मण से करवा सकते हैं । दान द्रव्यों के अलावे चन्द्रमा के रत्न-उपरत्न को स्थितियों के अनुसार धारण और दान भी करना श्रेयस्कर होता है ।।

अगर जन्म कुण्डली के अनुसार रत्न धारण करना अनुकूल हो और सामर्थ्य न हो तो रत्नों के अभाव में सम्बन्धित ग्रह के समिधाओं की जड़ी को विधि पूर्वक निकाल लायें और उसे शुभ मुहूर्त में अभिमन्त्रित करके धारण करें, शान्ति हो जायेगी ।।

चन्द्रमा के लिए कोई भी उपाय करने के लिए समय संध्याकाल का उपयुक्त माना गया है । पार्वती माता की पूजा करें एवं अन्नपूर्णा स्तोत्र का पाठ करने से भी चन्द्र की अनुकूलता प्राप्त होती है ।।

चन्द्रमा के मूल मंत्र का "'ॐ श्रां श्रीं श्रोक्तं चंद्रमसे नम:'" 40 दिन में 11,000 जप करना चाहिये । दान द्रव्यों में मोती, सोना, चांदी, चावल, मिश्री, दही, सफेद कपड़ा, सफेद फूल, शंख, कपूर, सफेद बैल और सफेद चंदन का दान करना श्रेयस्कर होता है । सोमवार का व्रत भी कर सकते है साथ ही सोमवार को देवी माता का पूजन करें ।।

ज्योतिष के सभी पहलू पर विस्तृत समझाकर बताया गया बहुत सा हमारा विडियो हमारे  YouTube के चैनल पर देखें । इस लिंक पर क्लिक करके हमारे सभी विडियोज को देख सकते हैं - Click Here & Watch My YouTube Channel.

इस तरह की अन्य बहुत सारी जानकारियों, ज्योतिष के बहुत से लेख, टिप्स & ट्रिक्स पढने के लिये हमारे ब्लॉग एवं वेबसाइट पर जायें तथा हमारे फेसबुक पेज को अवश्य लाइक करें, प्लीज - My facebook Page.

वास्तु विजिटिंग के लिये तथा अपनी कुण्डली दिखाकर उचित सलाह लेने एवं अपनी कुण्डली बनवाने अथवा किसी विशिष्ट मनोकामना की पूर्ति के लिए संपर्क करें ।।

किसी भी तरह के पूजा-पाठ, विधी-विधान, ग्रह दोष शान्ति आदि के लिए तथा बड़े से बड़े अनुष्ठान हेतु योग्य एवं विद्वान् ब्राह्मण हमारे यहाँ उपलब्ध हैं ।।

संपर्क करें:- बालाजी ज्योतिष केन्द्र, गायत्री मंदिर के बाजु में, मेन रोड़, मन्दिर फलिया, आमली, सिलवासा ।।

WhatsAap & Call: +91 - 8690 522 111.
E-Mail :: astroclassess@gmail.com

Post a Comment

0 Comments