Header Ads Widget

आज का लेख एवं आज 22 जनवरी 2018 दिन सोमवार का पंचाग ।।



बालाजी वेद, वास्तु एवं ज्योतिष विद्यालय, सिलवासा ।।
आज का लेख एवं आज 22 जनवरी 2018 दिन सोमवार का पंचाग ।।
आज 22 जनवरी के लिये कुछ विशेष एवं पञ्चांग ।।
Aaj-22-January-ka-Panchang.


विक्रम संवत् - 2074.

संकल्पादि में प्रयुक्त होनेवाला संवत्सर - साधारण.

शक - 1939.

अयन - दक्षिणायन.

गोल - दक्षिण.

ऋतु - हेमन्त.

मास - माघ.

पक्ष - शुक्ल.

गुजराती पंचांग के अनुसार - माघ शुक्ल पक्ष.


तिथि - पञ्चमी 16:25 PM बजे तक उपरान्त षष्ठी तिथि है ।।

नक्षत्र - पूर्वाभाद्रपद 07:06 AM तक उपरान्त उत्तराभाद्रपद नक्षत्र है ।।

योग - परिघ 10:51 AM बजे तक उपरान्त शिव योग है ।।

करण - बव 04:04 AM तक उपरान्त बालव 16:25 PM बजे तक उपरान्त कौलव करण है ।।

चन्द्रमा - कुम्भ राशि पर 00:45 AM बजे तक उपरान्त मीन राशि पर ।।

सूर्योदय - प्रातः 07:17:44

सूर्यास्त - सायं 18:21:29

राहुकाल (अशुभ) - दोपहर 07:30 बजे से 09:00 बजे तक ।।

विजय (शुभ) मुहूर्त - दोपहर 12.38 बजे से 13.02 बजे तक ।।


पञ्चमी तिथि विशेष - पञ्चमी को बिल्वफल एवं षष्ठी तिथि को तैल कर्म अर्थात शरीर में तेल मालिश करना या करवाना त्याज्य बताया गया है । पञ्चमी तिथि को खट्टी वस्तुओं का दान और भक्षण दोनों त्याज्य है । पंचमी तिथि धनप्रद एवं शुभ तिथि मानी जाती है । इसके स्वामी नागराज वासुकी हैं तथा पूर्णा नाम से विख्यात यह तिथि शुक्ल पक्ष में अशुभ और कृष्ण पक्ष में शुभ फलदायीनी मानी जाती है ।।

इस तिथि में शिव जी का पूजन सभी कामनाओं की पूर्ति करता है । आज नाग देवता का पूजन करके उन्हें बहती नदी में प्रवाहित करने से भय और कष्ट की निवृत्ति हो जाती है यहाँ तक की कालसर्प दोष तक की शान्ति हो जाती है । अगर भूतकाल में किसी की मृत्यु सर्पदंश से हुई हो तो उसके नाम से सर्प पूजन से उसकी भी मुक्ति तक हो जाती है ।।

मित्रों, पंचमी तिथि बहुत ही शुभ मानी जाती है । इस तिथि में जन्म लेने वाला व्यक्ति गुणवान होता है । इस तिथि में जिस व्यक्ति का जन्म होता है वह माता पिता की सेवा को ही सर्वश्रेष्ठ धर्म समझता है । इनके व्यवहार में उत्तम श्रेणी का एक सामाजिक व्यक्ति दिखाई देता है । इनके स्वभाव में उदारता और दानशीलता स्पष्ट दिखाई देती है । ये हर प्रकार के सांसारिक भोग का आनन्द लेते हैं और धन धान्य से परिपूर्ण जीवन का आनंद उठाते हैं ।।


सामान्यतया सोमवार शॉपिंग के लिए अच्छा दिन माना जाता है ।।

सोमवार का विशेष - सोमवार के दिन तेल मर्दन अर्थात् तेल मालिश करने से चहरे और शरीर की कान्ति बढ़ती है - (मुहूर्तगणपति) ।।

सोमवार को क्षौरकर्म (बाल दाढी अथवा नख काटने या कटवाने) से शिव भक्ति की हानि होती है । पुत्रवान पिता को तो कदापि नहीं करना चाहिये । (महाभारत अनुशासनपर्व) ।।

दिशाशूल - सोमवार को पूर्व दिशा की यात्रा नहीं करनी चाहिये, यदि अत्यावश्यक हो तो कोई दर्पण देखकर घर से प्रस्थान कर सकते है ।।

सोमवार के दिन ये विशेष उपाय करें - सोमवार को भगवान शिव का दर्शन एवं पूजन अवश्य करना चाहिए । कच्चा दूध, शहद, काला तिल, बिल्वपत्र एवं पञ्चामृत शिवलिंग पर चढ़ाने से भगवान शिव की कृपा सदैव बनी रहती है घर में कोई रोगी नहीं होता एवं सभी मनोकामनाओं की सिद्धि तत्काल होती है ।।


मित्रों, जिस व्यक्ति का जन्म सोमवार को होता है, वो जातक शांत प्रवृत्ति के गौर वर्ण लिए हुये होते हैं । सोमवार चन्द्र प्रधान दिन होता है, इसलिये इस जातक में कल्पनाशीलता, दया भाव, नम्रता के गुण परिलक्षित होते हैं । माता के प्रिय एवं सद्गुणों से युक्त ये जातक कवि ह्रदय, सफेद वस्तुओं से लाभ पाने वाला, यात्रा का शौकीन, जलाशयों एवं प्रकृति का प्रेमी होता है ।।

सोमवार को जन्म लेने वाला व्यक्ति बुद्धिमान होता है । इनकी प्रकृति यानी इनका स्वभाव शान्त होता है । इनकी वाणी मधुर और मोहित करने वाली होती है । ये स्थिर स्वभाव वाले होते हैं सुख हो या दु:ख सभी स्थिति में ये समान रहते हैं । धन के मामले में भी ये भाग्यशाली होते हैं तथा इन्हें सरकार एवं समाज से मान-सम्मान मिलता है ।।

इस दिन जन्‍म लेने वाले जातक को पर्यावरण के क्षेत्र में, समुद्र विज्ञान के क्षेत्र में, पानी से जुड़े रोजगार जैसे मत्‍स्‍य पालन या मछली का व्‍यवाय, पत्‍थरों का व्‍यवसाय, कपड़े का व्‍यवसाय अधिक फलता है । इनके लिए सफेद रंग सदा शुभकारी होता है इसलिए कैरियर के लिहाज से आप जहां भी जायें सफेद रुमाल अपनी जेब में रखें और उस क्षेत्र को ही चुने जिसमें सफेद रंग की प्रधानता हो, जैसे पानी, कपड़ा, फूल, पत्‍थर आदि से जुड़ा व्‍यवसाय ।।

आज का सुविचार - मित्रों, जीना हैं, तो उस दीपक की तरह जियो जो बादशाह के महल में भी उतनी ही रोशनी देता हैं जितनी किसी गरीब की झोपड़ी में । जो भाग्य में हैं वह भाग कर आयेगा और जो भाग्य में नही हैं वह आकर भी भाग जायेगा । हँसते रहो तो दुनिया साथ हैं, वरना आँसुओं को तो आँखो में भी जगह नही मिलती ।।


चन्द्रमा द्वारा निर्मित कुछ अतुलनीय धनदायक योग ।।...... आज के इस पुरे लेख को पढ़ने के लिये इस लिंक को क्लिक करें....   वेबसाईट पर पढ़ें:    &   ब्लॉग पर पढ़ें:

"कर्क राशि की कुण्डली की सम्पूर्ण विवेचन, भाग-4."।।"  -  My trending video.

"सिंह राशि की कुण्डली की सम्पूर्ण विवेचन, भाग-4."।।"  -  My Lalest video.


ज्योतिष के सभी पहलू पर विस्तृत समझाकर बताया गया बहुत सा हमारा विडियो हमारे YouTube के चैनल पर देखें । इस लिंक पर क्लिक करके हमारे सभी विडियोज को देख सकते हैं - Click Here & Watch My YouTube Video's.






इस तरह की अन्य बहुत सारी जानकारियों, ज्योतिष के बहुत से लेख, टिप्स & ट्रिक्स पढने के लिये हमारे ब्लॉग एवं वेबसाइट पर जायें तथा हमारे फेसबुक पेज को अवश्य लाइक करें, प्लीज - My facebook Page.

संपर्क करें:- बालाजी ज्योतिष केन्द्र, गायत्री मंदिर के बाजु में, मेन रोड़, मन्दिर फलिया, आमली, सिलवासा ।।

WhatsAap & Call: +91 - 8690 522 111.
E-Mail :: astroclassess@gmail.com


।।। नारायण नारायण ।।।

Post a Comment

0 Comments